Cyber Monday Sale :: Get $100 now and host your website on superfast vps server of Digital Ocean get $100 now

Additional menu

UPI

UPI का फुल फार्म होता है Unified Payment Interface । यै NPCI यानि की National Payment Corporation Limited के द्वारा डिवैलप की गयी एक ऐसी technique है जिसके द्वारा आप आसानी से अपने मोबाइल को किसी भी Upi अप्प जैसे की BHIM के द्वारा रजिस्टर कर सकते है और अपने बैंक खाते से पैसो का लेन देन कर सकते है ।

जब आप यूपीआई पे रजिस्टर करते है तो आपका एक unique ID बनती है जिसके द्वारा कोई भी आप को पैसे भेज सकता है UPI के माध्यम से और पैसा आपके Attached बैंक खाते मे पहुँच जाता है ।

UPI के लिए रजिस्टर करने के लिए क्या करे

इसके लिए सबसे पहले आपको एक UPI एप डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने के बाद आपको यूपीआई के लिए App रजिस्टर करना होगा। यूपीआई के लिए रजिस्टर करने से पहले आपको अपने डेबिट कार्ड को अपने पास रखना होगा और यह ध्यान रखना होगा कि जो सिम आपके बैंक खाते से अटैच है, वह मोबाइल में होना चाहिए क्योंकि यूपीआई से रजिस्टर कर दे टाइम वह आपके डेबिट कार्ड के थ्रू मोबाइल पर ओटीपी भेजेगा जिसके द्वारा ही आपका यूपीआई रजिस्ट्रेशन कंप्लीट होगा।

UPI Registeration नहीं हो रहा है

ऐसी स्थिति में मुमकिन है कि आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से लिंक नहीं है। इसलिए आपको बैंक शाखा में संपर्क करना होगा और आपको अपने मोबाइल नंबर को बैंक खाते से लिंक करवाना होगा और उसके बाद आपको दोबारा रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Previous AEPS
Topic पर जाए
×