October 21, 2021



Ubersuggest SEO tool क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करे

ubersuggest kya hai
ubersuggest kya hai
Ubersuggest SEO tool क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करे 1

Hey Shouters , कैसे है आप सभी स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से । क्या आप किसी वैबसाइट के ओनर है या फिर ब्लॉग चलाते है और आप अभी तक उसे google या किसी और सर्च इंजिन मे रंक करवाने मे सफल नहीं हो पा रहे है । तो आप बिलकुल सही जगह पर आ गए है ।

आज मै आपको Ubersuggest टूल को कैसे प्रयोग करना है और किस तरह से अपने seo को optimize करना है और कैसे Keyword को research करना है और अपने competitor को मात देना है , के बारे मे विस्तार से बताऊंगा।

अच्छे Keywords को कैसे रिसर्च करे और अपने blog का सही तरीके से SEO करना सर्च इंजिन मे post को rank करने मे बहुत ज्यादा सहायक होते है । बिना इसके SERP मे अच्छी पोसिशन पाना लगभग मुश्किल होता है ।

दोस्तो यदि आप जब खाश तौर पर नए होते है blogging के फील्ड मे तो आपको पता ही होगा की ये कितना मुश्किल होता है की अपने वैबसाइट को रेंक करवाए । कुछ ब्लॉगर और website owner तो बहुत ही अच्छा और unique content लिखने के बाद भी rank नहीं करा पाते है और उनका मनोबल टूट जाता है और वो ब्लॉगिंग छोर देते है ।

तो चलिए अब आपको बताते है की Ubersuggest kya hai और इसका सही तरीके से इस्तेमाल कैसे करे ।

Ubersuggest kya hai

Ubersuggest एक बहुत ही बढ़िया SEO टूल है जिसे की Top 10 डिजिटल मार्केटर मे से एक Neil Patel ने own किया हुआ है । दरअसल इस टूल को बनाया थे इटली के डेवेलोपेर्स ने जिसे बाद मे नील पटेल ने खरीद लिया था ।

Ubersuggest SEO के मामले मे एक बहुत ही बढ़िया टूल है जिसका उपयोग Keyword research , अपने competitor को मात देने और website की seo , speed को इम्प्रूव करने मे किया जाता है । इस टूल से आप कंटैंट आइडिया के साथ ही साथ अपने वैबसाइट की audit भी कर सकते है ।

यह टूल फ्री एक्सैस भी प्रोवाइड करता है जो की लिमिटेड होता है और paid access मे आपको सारी सर्विसेस बिना किसी लिमिट के प्रोवाइड की जाती है ।

आप चलिए जानते है इसके फीचर्स के बारे मे और इसे वैबसाइट पर ट्रेफिक लाने के लिए कैसे इस्तेमाल करते है ।

Ubersuggest के Features और इसे कैसे इस्तेमाल करे

चलिए अब आपको ubersuggest के features बताने के साथ ही साथ आपको यह भी बताते हुए आगे बढ़ते है की आपको इसे उसे कैसे करना है

1. SEO Explorer

इस टूल से आप अपने वैबसाइट का SEO के बारे मे सारी जानकारी पते है जैसे की आपके वैबसाइट मे SEO errors और ट्रेफिक के बारे मे साथ ही यह भी जानते है की आपके वैबसाइट या किसी दूसरे की वैबसाइट का seo score कितना है और कितने backlinks ,कितना monthly ट्रेफिक सर्च इंजिन से आ रहा है और Domain Authority है ।

  • अपने वैबसाइट का स्पीड और seo ऑडिट करने के लिए आप सबसे पहले Ubersuggest पे जाइए
  • और एड्रैस बार मे अपनी वैबसाइट को एंटर करिए और कुछ सेकंड बाद यह आपको आपके साइट की एसईओ के बारे मे बताएगा
ubersuggest
Ubersuggest SEO tool क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करे 2
  • और साथ ही मे यह भी बताएगा की आपके वैबसाइट मे क्या कामिया है और इसे कैसे दूर करे ।
ubersuggest
Ubersuggest SEO tool क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करे 3
  • नीचे वाले सेक्शन मे ये आपको वैबसाइट की speed के बारे मे बताएगा और यह भी बताएगा की इसे कैसे optimize करना है ।
ubersuggest
Ubersuggest SEO tool क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करे 4

यदि आप अपने वैबसाइट का सेओ करना चाहते है तो आपको ये TOP 10 एडवांस और mostimportant एसईओ टिप्स को जरूर देखना चाहिए ।

2. Keyword Analyzer

ubersuggest के इस सेक्शन मे आप Keyword analysis और रिसर्च कर सकते है और साथ ही मे कैसा कंटैंट लिखे इसके बारे मे आइडिया ले सकते है ।

ubersuggest kais istemal kare
\

keyword क्या है और keyword optimized कंटैंट कैसे लिखे यदि आपको समझ मे नहीं आ रहा है तो आप के लिए मैंने अलग से एक पोस्ट लिखी है आप उसे देख सकते है ।

3. Competitor Reports

पूरे उबर मे यही काम का सेक्शन है आप इस सेक्शन मे अपने competitor के बारे मे सारी जानकारी हासिल कर सकते है जैसे की Competitor की वैबसाइट किस कीवर्ड पे रेंक कर रही है और सबसे टॉप pages कोन से है ।

और साथ ही मे यह भी जन सकते है की कितना ट्रेफिक कहा से आ रहा है और कौन कौन से वेबसीटेस कंपतीसन कर रही है ।

ubersuggest
Ubersuggest SEO tool क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करे 5

इस सेक्शन से आप TOp pages by traffic पर क्लिक कर के ये पता कर सकते है की वैबसाइट पर कौन कौन से page है जो की ट्रेफिक लाने का काम कर रहे है ।

ये पता करने के बाद आपको बस करना ये है की उन pages के कंटैंट को देखना है और उस page से और भी अच्छा और बड़ा कंटैंट आपको अपने वैबसाइट पे पब्लिश करना है और ये भी ध्यान मे रखना है की content unique और genuine होना चाहिए ।

और आपका कंटैंट कम से कम 3000 -4000 वर्ड मे होना चाहिए यदि आप competition पोस्ट लिख रहे है तो otherwise आप 1500-2300 वर्ड का कंटैंट भी पब्लिश कर सकते है ।

ubersuggest kya hai
Ubersuggest SEO tool क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करे 6

उदाहरण के तौर पर मन लीजिए की मैंने hindime वैबसाइट के बारे मे पता लगा लिया की कौन से टॉप pages है जो की ट्राफिक ल रहे है तो अब हमे क्या करना है की इसे पीछे करने के लिए मुझे इससे अच्छा और बड़ा पोस्ट लिखना है वो भी पूरी तरह से SEO optimized ।

कंटैंट या आर्टिक्ल कैसे लिखना चाहिए इस के लिए मई जल्द ही अलग से एक पोस्ट लेकर आऊँगा जिससे आप सबको और बढिया से समझ मे आ जाएगा।

खैर अब तक आप लोगो को समझ मे आ गया होगा की ubersuggest kya hai तो अब चलो इस seo टूल की कमियो के बारे मे जानते है ।

Ubersuggest की कमिया

ubersuggest दुसरे paid seo tools जैसे की Semrush और Ahrefs की तुलना मे उतना अच्छा नहीं है जितना की मार्केट मे उपलब्ध और seo tool है । और अगर बात करे फ्री की तो फ्री यूस के लिए वन ऑफ द बेस्ट टूल है ।

ubersuggest का database उतना ज्यादा ब्रॉड न होने के कारण इसके द्वारा प्रस्तुत की गयी इन्फॉर्मेशन ज्यादा सटीक नहीं होती है और इसमे पोपुलर keyword के लिए भी कम इन्फॉर्मेशन दिखाता है ।

इसलिए इसको paid यूस करने के लिए मे आपको इसे suggest नहीं करूंगा । और रेटिंग की बात करू तो मे इसे कुछ इस तरहसे rate करूंगा ।

Free version – 4.5/5
Paid version – 2.5/5

Conclusion

मेरे ख्याल से अब आपको समझ मे आ गया होगा की ubersuggest kya hai और इसे किस तरह से यूज करे यदि फिर भी आपको कुछ समझ मे न आया हो या फिर मुझसे कुछ छूट गया होतो सवाल जबाब करने के लिए कमेंट जरूर करे ।

पोस्ट अच्छी लगी होतो इसे शेर जरूर करे और अगर कुछ suggest करना हो या फिर मैंने कही गलती करी होतो कमेंट करके हमे जरूर बताए ।

मेरा भारत महान

ubersuggest kya hai
0 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0 Shares
Copy link