October 22, 2021



Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe ?

seo friendly blog post kaise likhe
seo friendly blog post kaise likhe
Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe ? 1

seo friendly blog post या कहे Article वैबसाइट पर ट्रेफिक लाने का एक बहुत ही इंपोर्टेंट जरिया है । SEO के द्वारा ही हम Google या फिर दूसरे search engines जैसे की Bing , Yahoo के द्वारा organic traffic को अपने वैबसाइट या ब्लॉग पर लाने मे सफल होते है ।

SEO की दुनिया मे पहले से अब मे बहुत कुछ बादल चुका है जैसे की पहले SEO करने का पुराना मेथड होता था की आप जिस Keyword को फोकस करना चाहते हो या फिर रेंक करवाना चाहते है उसी की ही कंटैंट मे भरमार कर दो ।

लेकिन अब ऐसा नहीं है अब अगर आप ऐसा करते है तो हमारे Search Engine जैसे की Google बाबा इतने एडवांस हो चुके है की ये इसे Spam मानने लगते है और वैबसाइट को Penalty ऑफर कर देते है ।

जो की एक तरह से देखा जाए तो गलत ही था । लेकिन अब search engines फोकस करते है की आप का content कितना बड़ा है और आपका कंटैंट मे keywords की भरमार है या नहीं ।

अभी Modern SEO की बात करे तो अपने दिमाग मे बस इतनी बात बैठा लो आप कंटैंट को Human के लिए लिखो जो उससे अच्छा लगे और समझ मे आए न की website rank करवाने के चक्कर मे कंटैंट को Robots के लिए लिखो । और यदि आप ऐसा करते है तो AI powered सर्च इंजिन आपके कंटैंट को जरूर प्राथमिकता देंगे ।

खैर मैंने यहा पर आपके लिए ले के आया हु 10 बेहद जरूरी seo friendly blog post tips जो की यदि आप अपनाते है अपने Blog post या फिर article मे तो search engine आपकी blog post या article जरूर rank करेगा तुरंत ही ।

seo friendly blog post kaise likhe
Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe ? 2

1. Same niche/content की दूसरी साइट को लिंक करिए

आपको अपने पोस्ट्स या कंटैंट मे उसी तरह के मिलते जुलते दूसरे blog post को लिंक करना चाहिए । कुछ लोगो का ये मानना है की दूसरे pages को अपने ब्लॉग मे link नहीं करना चाहिए क्यूकी ऐसा करने से visitors दूसरे वाले ब्लॉग पर चले जाएंगे ।

लेकिन ऐसा नहीं है , जब आप दूसरे ब्लोगस को अपने कंटैंट मे लिंक करते है तो इससे Search engine को ये पता चलता है की आपका website , socially evolved है ।

अब जैसा की Moz के फाउंडर Rand Fishkin ने भी कहा है –

Linking out sends trackable traffic, it makes your site a more valuable and scalable resource.

Rand Fishkin

अपने भी ध्यान दिया होगा की मई लगभग अपने सारे पोस्ट्स मे अलग अलग तरह के sites को जो की उस post\ से मिलती रहती है को लिंक करता हु ।

अब जैसे की आप किसी की पोस्ट को लिंक करते है और उन्हे बताते है तो वो भी आपके पोस्ट को लिंक कर सकते है और अपने followers के साथ शेर कर सकते है यदि आपकी पोस्ट कम के लायक है तो ।

आप तब तक दूसरों से अपेकषा नहीं कर सकते है जब ताकि आप खुद पहले हाथ न बढ़ाए । इस लिए दूसरे ब्लोगस के पोस्ट्स जो relevant हो उन्हे अपने पोस्ट या कंटैंट मे जरूर लिंक करे ।

लिंक को बिल्ड करते समय हमे ये ध्यान रखना चाहिए की हमे 1000 बेकार और downrated sites पर लिंक करने से अच्छा है की 10 पर ही करो लेकिन टॉप रटेड ब्लोगस पर ही करो । क्यूकी ऐसा करने से आपकी वैबसाइट को Google स्पैम मानने लगेगा ।

2. Optimize Internal Linking

किसी भी ब्लॉग पोस्ट को ऐसी ऑफ फ्रेंडली बनाने के लिए इंटरनल लिंकिंग यानी कि उसी वेबसाइट की दूसरी पोस्ट को लिंक करना बहुत ही आवश्यक होता है इंटरनल लिंकिंग के लिए आप अपने उसी कीवर्ड अथवा टॉपिक से रिलेटेड दूसरे पोस्ट या आर्टिकल को अपने आर्टिकल में लिंक कर सकते हैं ।

आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आप जिस कीवर्ड पर पोस्ट लिख रहे हैं उसी से रिलेटेड कॉन्टेंट की इंटरनल लिंकिंग करिए इसके अलावा के कांटेक्ट को दो या तीन से ज्यादा लिंक मत करिए क्योंकि यह आपके टोटल एसईओ को प्रभावित करता है।

3. Human के लिए लिखे न की search engine

मैंने ध्यान दिया है की कुछ blogger और website owner अभी तक वही पुराने old fashioned seo technique को ही follow किए जा रहे है जिसमे की keyword की ही भरमार कर दो और search engine आपके साइट को रंक करा देगा उस keyword पे ।

अरे भाई ऐसा अब नहीं है अब आपको कंटैंट मनुष्य के लिए ही लिखना पड़ेगा न की रोबॉट्स के लिए नहीं तो तैयार रहिए कभी भी सर्च इंजिन की penaltys को झेलने के लिए ।

old seo vs new seo
Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe ? 3

अभी तक ओल्ड एसईओ को यदि फॉलो कर एहे हो तो आपको पेनाल्टी तो मिलना तय है ही साथ मे इसके बहुत ज्यादा नुकसान भी है bloggers के लिए । जैसे की

search इंजिन न तो आपके लिए audience को engage करेगा न ही आपकी affiliate प्रॉडक्ट को परचेस करेगा तब फिर क्यू आप पुराने एसईओ के चक्कर मे रहो । आगे बढ़ो और नए एसईओ टैक्नीक को अपनाओ।

कंटैंट ऐसा बनाओ की जो आपके आडियन्स को अच्छा लगे उन्हे इसे पढ़ने का मन करे और आपके blogs का readership और engagement दोनों इम्प्रूव हो सके । ये इम्प्रूव हुआ तो आपके affiliate product भी बिकेंगे और Bounce Rate भी कम होगा ।

readership बढ़ेगी तो पोपुलरिटी मिलेगी फ़ालोवर बढ़ेगे और आपके ब्लॉग पोस्ट को शेर करने लगेंगे जो की Domain Authority को बिल्ड करेगा । इसलिए seo मे इस बात का ध्यान रखो ।

4. Post के लेंथ को ऑप्टिमाइज करिए

ब्लॉग पोस्ट के लिंक या फिर आर्टिकल को ऑप्टिमाइज करना एसईओ फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट लिखने में बहुत ही ज्यादा सहायक होता है आइए जानते हैं कि आर्टिकल के लिंक को किस प्रकार से ऑप्टिमाइज किया जाता है

सामान्य तौर पर यदि आप किसी ऐसे टॉपिक पर या फिर कीवर्ड पर पोस्ट लिख रहे हैं जिस पर कंपटीशन ज्यादा है तो आप को ध्यान में रखना है कि आप को कम से कम 1500 से 3000 लिंक का आर्टिकल लिखना है

आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को बहुत ही ज्यादा लेंथ का भी नहीं लिखना है जैसे कि यदि आप सोच रहे हैं कि आपका ब्लॉग पोस्ट यदि 4000 या 4000 से ऊपर लेंथ में हो जा रहा है तो ऐसी स्थिति में आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को 2 पेजस में डिवाइड करने होंगे और हर एक पेज की लेंथ 2000 वर्ड पर आपको सेट करनी होगी

hostkarle
Review यहा है – Hostkarle

5. टाइटल को ऑप्टिमाइज करिए

अपने ब्लॉग पोस्ट को ऐसी ऑफ फ्रेंडली बनाने के लिए टाइटल को ऑप्टिमाइज करना बहुत ही आवश्यक होता है टाइटल को ऑप्टिमाइज करने के लिए टाइटल को हम छोटा रखते हैं साथी टाइटल में न्यूमैरिक वैल्यू ऐड करते हैं इसके अलावा कोशिश करते हैं कि टाइटल के शुरुआत में ही हमारा कीवर्ड आना चाहिए.

Hubspot के द्वारा की गई एक स्टडी के अनुसार रे आर्टिकल जो कि अपने टाइटल में ब्रैकेट को रखते हैं विजिटर उन आर्टिकल पर ज्यादा आकर्षित होते हैं और उन आर्टिकल का क्लिक थ्रू रेट ब्रैकेट ना यूज करने वाले आर्टिकल की अपेक्षा 38% ज्यादा होता है

seo friendly blog post likhne ka tarika
Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe ? 4

इसलिए आप अपने टाइटल में ब्रैकेट को यूज़ करिए और साथ ही नंबर को यूज़ करिए नंबर के लिए आप अपने टाइटल में साल या फिर बताए गए स्टेप्स या फिर और कोई नंबर जिसका की कोई मतलब हो आप उसे अपने टाइटल में मेंशन कर सकते हैं उदाहरण के तौर पर

  • (2021) SEO Friendly Article Kaise Likhe
  • How i decreased my weight by 30Kg in a month

6. Unique और superb meta description लिखिए

Meta description ही वो पहिला एलिमंट होता है आपके वैबसाइट का जो की यूसर देखता है और डिसाइड करता है की वीसैट करू या नहीं । इसलिए eye cachy description लिखो । यानि की description ऐसा रखो की वो आपके पूरे कंटैंट को मात्र थोड़े से सबदों मे ही बता दे और user आपकी वैबसाइट को ही वीसैट करे ।

और एक बात का ध्यान रखो की मेटा description हर पोस्ट मे सेम नहीं होना चाहिए नहीं तो आपको long term सक्सेस नहीं मिलेगी और सर्च इंजिन आपको पेनाल्टी ऑफर करना सुरू कर देगा ।

और आप जब भी मेटा डिस्क्रिप्शन लिख रहे हो तो आपको यह ध्यान देना है कि फर्स्ट 150 वर्ड्स में आपका कीवर्ड मेंशन होना चाहिए.

यदि आप WordPress CMS को चला रहे है तो आप duplicate को फिक्स करने के लिए Yoast या फिर RankMath plugins का इस्तेमाल कर सकते हो ।

7. Url slug को छोटा और optimize करिए

गैस जब भी हम अपने ब्लॉग पोस्ट को लिख रहे होते हैं तो हमें यूआरएल के स्ट्रक्चर पर खास ध्यान देना होता है क्योंकि यूआरएल का स्ट्रक्चर आपके एसपीओ को बूस्ट करने में बहुत ज्यादा हेल्प करता है तो आइए आपको बताते हैं कि आपको किस तरह से यूआरएल को रखना है

दोस्तों आपको अपने यूआरएल का स्ट्रक्चर कुछ इस प्रकार रखना है कि आपका कीवर्ड उसमें आए और ध्यान रहे कि आपको इज़ एम आर इन इत्यादि वर्ड्स को नहीं यूज करना है और आपको यूआरएल स्ट्रक्चर में कोई भी न्यूमेरिकल वैल्यू जैसे कि 1 2 3 4 नहीं यूज करने हैं और यूआरएल छोटा होना चाहिए जो कि याद करने लायक हो

अब जैसे इस वेबसाइट का यूआरएल अगर देखेंगे इस पेज का तो इस पेज में मैंने आपको बताया है कि seo friendly blog post kaise likhe यानि की इसमे मैंने आपको बताया है की ब्लॉग पोस्ट को SEO friendly कैसे बनाए ।

https://thshouters.net/blogpostseofriendlylikhekaise

आपको ध्यान देना है कि आपको अपने यूआरएल डिस्ट्रक्चर में डॉट कोमा इत्यादि का प्रयोग नहीं करना है बल्कि वर्ड्स को सेपरेट करने के लिए “-” का प्रयोग करना है और आपके यूआरएल स्ट्रक्चर में आपका कीवर्ड आना चाहिए जिस की वर्ड के ऊपर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को Rank करवाना चाहते हैं

http://theshouters.net/seo-friendly-blog-post-kaise-likhe

8. Heading और Sub-Heading ऑप्टिमाइज करिए

हेडिंग और सब हेडिंग को ऑप्टिमाइज करना अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक करवाने के लिए बहुत ही आवश्यक होता है हेडिंग और सब हेडिंग को ऑप्टिमाइज करने के लिए पहले तो आप को प्रॉपर हेडिंग और सब हेडिंग स्ट्रक्चर फॉलो करना पड़ेगा और उसके बाद आपको अपना मेन कीवर्ड या फिर उस से मिलता जुलता हुआ कीवर्ड यानी कि एलएसआई कीवर्ड को अपने हेडिंग में जरूर से मेंशन करना होगा

और दूसरी बात फीचर्ड स्निप्पेट में रंग करने के लिए आपके हेडिंग और सब हेडिंग का ऑप्टिमाइज होना बहुत ही आवश्यक होता है जैसे कि उदाहरण के तौर पर यदि आप इस पोस्ट में देखेंगे

अब दोस्तों इस पोस्ट में जैसे मैंने कीवर्ड को फोकस किया कि seo friendly blog post kaise likhe तो आप ऊपर देख रहे होंगे जो सबसे ऊपर हेडिंग है वह H1 है अब मैंने इसके स्टेप्स को जो बताए हैं वह सारे स्टेप्स H2 में है

seo friendly blog post heading structure
Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe ? 5

इस प्रकार से यह सर्च इंजन को यह बताने में मदद करता है कि जो पैरंट हेडिंग है यानी कि h1 वह क्वेरी है और इसका जो चाइल्ड हेडिंग है यानी कि h2 वह उस क्वेरी के आंसर या फिर स्टेप्स है इस तरह से यदि आपका कॉन्टेंट हेडिंग ऑप्टिमाइज्ड है तो संभव है कि गूगल आपके आर्टिकल को फीचर्ड स्निप्पेट में जगह दे।

9. Main Keyword को ऑप्टिमाइज करिए

दोस्तों मेन कीवर्ड को ऑप्टिमाइज करने के लिए आपको दो काम करने हैं

  1. Keyword Density
  2. Bolg or Strong/Italic/color

9.1. Keyword Density

दोस्तों आपको अपने पोस्ट में कीवर्ड की डेंसिटी को ऑप्टिमाइज करना है यानी कि आप जैसे जिस किसी भी Keyword पर फोकस कर रहे हैं यानी कि आप जिस किसी भी कीमत पर अपने ब्लॉग पोस्ट हो रैंक करवाना चाहते हैं उस की वर्ड को आपको कम से कम 8 से 10 बार यूज करना है इसके अलावा उस की वर्ड के एलएसआई कीवर्ड को कम से कम 2 बार यूज करना है

आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आपको केवट की स्टाफिंग नहीं करनी है यानी कि फालतू में बहुत सारे कीवर्ड्स नहीं रखने हैं

9.2. Bold/Italic/Color

दोस्तों आपको अपने मन की बात और एलएसआई कीवर्ड को कम से कम 2 बार बोल्ट इटैलिक करना है और साथ ही में आप अपने मन की वट को कलर भी कर सकते हैं उदाहरण के तौर पर-

  • Main- Seo friendly blog post kaise likhe , seo friendly , blog post
  • LSI – Article , Keyword , Rank , Backlink

10. Images मे specific keyword यूज करिए

images search engine मे रंकिंग को अफफेक्ट करने वाले इंपोर्टेंट factor है । और ये आपके कंटैंट के on page seo मे काफी मदद करता है ।

Images मे कभी भी promotional केयवोर्ड का प्रयोग मत करो और images के alt मे हमेशा specific और short keyword को रखो जैसे की SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe

आपको ये बात ध्यान मे रखना होगा का की google images के मामले मे बहुत ही concerned है इसलिए तो इसने images के लिए एक अलग से सेक्शन बना रखा है ।

और इमेज की एसईओ ओप्टिमैजेशन आपके वैबसाइट को बहुत ज्यादा अफेक्ट करती है इसलिए हमेशा वैबसाइट मे image की seo optimization को priority मे रखो ।

11. Schema Markup Optimize करिए

स्कीमा मुख्य रूप से आपके आर्टिकल का स्ट्रक्चर होता है जोकि सर्च इंजन के लिए उपयोग होता है आपके आर्टिकल को ज्यादा अच्छे से समझने के लिए । दोस्तों आप अपने ब्लॉग पोस्ट को रैंक करने के लिए आप Schema को ऑप्टिमाइज कर सकते हैं सामान्य रूप से हम दो तरह के स्कीमा को देखते हैं

  1. Blog post
  2. Article

यदि आप ऐसा कांटेक्ट लिखते हैं जिसका लिंक 500 या फिर 1000 वर्ड तक सीमित है तब आप उस स्थिति में Blog Post Schema को चुनिए यदि आप लॉन्ग कांटेक्ट लिखते हैं कॉम्पिटेटिव कीवर्ड्स के लिए तब आप उस स्थिति में Article Schema टाइप को चुनिए

दोस्तों यदि आपको समझ में नहीं आ रहा है कि एसपीओ के लिए स्कीमा को ऑप्टिमाइज कैसे करें तो इसके लिए मैंने एक अलग से आर्टिकल लिखा हुआ है आप उसे पढ़ सकते हैं

निष्कर्स

मुझे आशा है की शायद आपको ये पोस्ट पसंद आई हो । और आपको समझ आ गया होगा की seo friendly blog post kaise likhe । फिर भी अगर आपको इस article से संबन्धित कोई सवाल जबाब करना चाहते है तो कमेंट जरूर करे ।

पोस्ट को अपने दोस्तो और सोश्ल वाल पे शेयर करे । और यदि कुछ मुझसे छुट गया होतो कमेंट कर के जरूर बताए , आपके कमेंट हमारे लिए मोटिवेशन की ऊर्जा प्रदान करते है और हमे आपके लिए और अच्छे अच्छे कंटैंट पब्लिश करने के लिए उत्साहित होते है ।

seo friendly blog post kaise likhe
3 Shares

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 Shares
Copy link