October 22, 2021



Reliance , Tata , Infosys , HDFC जैसी कंपनियो का शेयर कैसे खरीदे

Reliance , HDFC , TATA , Infosys ka share kaise kharide

Hi Shouters , Today I will tell you in brief that how you can buy and sell the shares of top Indian companies like Reliance , Tata , Infosys and HDFC ,easily . so let’s get started

Reliance , HDFC , TATA , Infosys ka share kaise kharide
Reliance , Tata , Infosys , HDFC जैसी कंपनियो का शेयर कैसे खरीदे 1

आज हर कोई स्टॉक मार्केट मे इन्वेस्ट करना चाहता है इसके पीछे का कारण यह है की स्टॉक मार्केट आपको बहुत ही कम समय मे सोच से भी ज्यादा का प्रॉफ़िट दे सकता है। आज हम आपको बताएँगे की आप कैसे भारत के टॉप स्टॉक कंपनीस जैसे की Tata , Relienace (RIL) , Infosys , HDFC Bank का share कैसे खरीद या बेच सकते है ।

अगर हम दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची देखे तो आप देखेंगे की 10 मे से 6 ऐसे लोग है जो stock market मे invest करने के बाद अमीरों के श्रेणी मे अपनी जगह बनाए हुये है ।

वही बात करे इन कंपनियो के बारे मे तो इंका ग्रोथ लगातार बढ़ता ही जा रहा है और पिछले 4 साल का डाटा निकाले तो इन कंपनियो का शेयर प्राइस मे लगभग 400-900% तक बढ़ गया है यानि की लगभग 10 गुना प्रॉफ़िट ।

चलिये अब जानते है इन कंपनियो मे शेर कैसे खरीदे और किस प्रकार से खरीदे लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म को ध्यान रखते हुए ।

Reliance , Tata , Infosys , HDFC का Share क्यू खरीदे

Present मे RIL के share price को देखते तो यै लगभग 2213 INR तो वही Tata Groups की सुबसिडेरी TCS का share प्राइस 3273 INR है । इसी तरह Infosys का 1446 तो HDFC bank का शेर प्राइस 1486 INR है ।

वही पिछले साल से अब तक के शेर की कीमतों मे हुए बढ़त को देखा जाए तो 150% तक का बढ़त हुआ है । वही TCS मे 143% बढ़त हुआ है ।

Reliance , Tata , Infosys , HDFC जैसी कंपनियो का शेयर कैसे खरीदे
Reliance , Tata , Infosys , HDFC जैसी कंपनियो का शेयर कैसे खरीदे 2

अब अगर पिछले 5 सालो मे हुये बढ़त की बात करू तो ये लगभग 500% से ज्यादा की बढ़त हर कंपनी ने हासिल करी है ।

Reliance , Tata , Infosys , HDFC जैसी कंपनियो का शेयर कैसे खरीदे
Reliance , Tata , Infosys , HDFC जैसी कंपनियो का शेयर कैसे खरीदे 3

भविष्य मे इनके शेयरो की कीमत कितनी होगी – Forecast

Walletinvestor.in के रिपोर्ट को देखा जाए तो इसके हिसाब से RIL के शेयरो की कीमत मे साल 2026 यानि की 5 सालो के अंतराल मे जबर्दस्त उछल देखने को मिलेगा और ये 150-200% तक का रिटर्न दे सकता है यानि की लगायी गयी कीमत का दोगुना।

image 2
Reliance , Tata , Infosys , HDFC जैसी कंपनियो का शेयर कैसे खरीदे 4

फिलहाल ये TATA के TCS के केस मे ऐसा नहीं है क्यूकी लगातार शेर की कीमतों मे हो रही कमी से वर्ष 2026 तक ये सिमट कर 2000INR तक आ जेयगा यानि की 50-70% तक का घाटा ।

वही Infosys मे आपको 82% तक का ग्रोथ देखने को मिल जाएगा । तो इस लिहाज से Reliance , Infosys , HDFC मे आप आँख मूँद करके इन्वेस्ट कर सकते है आपको हानी नहीं होगी फाइदा ही होगा ।

खाश आपके लिए
>> Tesla के शेयर कैसे खरीदे और करोड़पति बने
>> Google के शेयर कैसे खरीदे और 500% से ज्यादा का रिटर्न ले
>> Amazon का share कैसे खरीदे और पाये 1000% रिटर्न

क्या इन Companies का Share खरीदना सेफ है ?

अब आइये जान लेते है की ऐसी बड़ी कोंपनियों का शेर खरीदना कितना सुरक्शित है । प्रॉफ़िट के लिए आप किस तरह से इन्वेस्ट कर सकते है ।

शॉर्ट टर्म की बात करें जिसने आपका पैसा डूब सकता है और आपको बहुत ज्यादा फायदा भी नहीं देखने को मिलेगा यदि आपको प्रॉफिट मिलता भी है तो 5 से 10 परसेंट तक का फिर भी यदि आप चाहते हैं कि आपको प्रॉफिट हो और आपको लास्ट बिल्कुल भी ना हो तब आप कम से कम 1 साल या फिर 2 साल तक के लिए इन्वेस्ट करें इससे पहले ना निकाले ।

वही लॉन्ग टाइम की बात करें तो लॉन्ग टाइम के लिए रिलायंस इंफोसिस एचडीएफसी इत्यादि कंपनियां आपको अच्छा खासा प्रॉफिट दे सकती हैं सबसे ज्यादा प्रॉफिट की बात करूं तो आपको रिलायंस इंडस्ट्रीज दे सकती है जो कि लगभग 150 से 200 परसेंट तक का दे सकती है ।

इसलिए बड़ी कंपनी में यदि आप इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो जब भी इन्वेस्ट करें long-term के लिए ही करें वहीं टाटा के टीसीएस की बात करूं तो उसमें आप लॉन्ग टाइम के लिए या फिर शॉर्ट टर्म के लिए शेयर बाय ना करें क्योंकि यह लगातार घाटे में जा रही है और 2026 तक इसके शेयर की प्राइस हट कर दो हजार के करीब हो जाएगी ।

Reliance , HDFC , Infosys के Share खरीदने का तरीके – Step-By-Step

STEP #1: इसके लिए सबसे पहला आपको GROWW अप्प पर अपना अकाउंट सेट अप कर लेना है । और KYC भी कंप्लीट कर लेना है । जो की आप नीचे दिये गए लिंक से कर सकते है ।

image 3
Groww- sponsored

चलिए मैं आपको उदाहरण के तौर पर रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर कैसे खरीदते हैं वह बताता हूं आप इसी तरह से दूसरी कंपनियों के शेयर भी खरीद सकते हैं

STEP $2: अब आपको Groww अप्प मे Reliance Industries सर्च करना है और इसे ओपें कर लेन है ।

reliance ril ka share kaise kharide
Reliance , Tata , Infosys , HDFC जैसी कंपनियो का शेयर कैसे खरीदे 5

STEP #3: अब आपको यदि खरीदना चाहते है तो BUY अथवा बेचना चाहते है तो Sell पर क्लिक कर सकते है ।

image 5
Reliance , Tata , Infosys , HDFC जैसी कंपनियो का शेयर कैसे खरीदे 6

STEP #4: अब आपको जितना share खरीदना चाहते है उतना Share(BSE) मे इनपुट करके खरीद सकते है ।

ध्यान रखे की इसके एक शेर की कीमत 2260 है इस तरह से यदि आप 2 शेर खरीदते है तो आपको 4520 INR का पड़ेगा ।

Conclusion: अब आपको समझ मे आ गया होगा की आप कैसे Reliance (RIL) , TCS , TATA , Infosys , HDFC इत्यादि का share खरीद सकते है । और इसी तरह से आप दूसरी companies का share भी खरीद सकते है ।

फिर भी कोई दिक्कत होतो आप कॉमेंट के माध्यम से पूछ सकते है । इसे शेयर जरूर करे ।

Disclaimer – यद्दपि यहा पर बताए गए तथ्य बहुत ही गहराई के साथ रिसर्च करने के बाद निकले है और संभवतः सत्य भी है फिर भी हम किसी भी परिसतिथी मे होने वाले लाभ हानी के लिए जिम्मेदार नहीं होंगे ये बस सिक्षा के उद्देश्य से है और किसी भी लाभ हानी की जिम्मेदार आप स्वयं होंगे

मेरा भारत महान

Reliance , HDFC , TATA , Infosys ka share kaise kharide
3 Shares

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 Shares
Copy link