October 22, 2021



मोबाइल और कम्प्युटर मे PDF फ़ाइल कैसे बनाते है

pdf file kaise banaye
pdf file kaise banaye
मोबाइल और कम्प्युटर मे PDF फ़ाइल कैसे बनाते है 1

हेलो दोस्तों आज मैं आप लोग को बताने वाला हूं कि अपने मोबाइल अथवा कंप्यूटर में Pdf file kaise banaye ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी सॉफ्टवेयर की मदद से स्टेप बाय स्टेप ।

दोस्तों Pdf file का हमारे दैनिक जीवन में बहुत ही ज्यादा उपयोग है pdf file का हमें लगभग हर दिन काम होता है यदि आप स्टूडेंट हैं या फिर स्टूडेंट नहीं है तब भी अपने डाक्यूमेंट्स को डिजिटल तरीके से कैरी करने में Pdf फाइल ही उपयोग में आती है।

दोस्तों आइए अब आपको बताते हैं PDF फाइल क्या होता है पीडीएफ फाइल में दूसरी फाइल को कैसे ऐड करते हैं और pdf file kaise banate hai हैं ।

PDF क्या है

दोस्तों बात करें पीडीएफ फाइल की तो पीडीएफ फाइल का फुल फॉर्म होता है Portable Document Format और यह .pdf एक्सटेंशन की फाइल होती है

यहां पर पोर्टेबल का मतलब होता है कि ऐसी फाइल जैसे कि आप एक जगह से दूसरी जगह पर पोर्ट कर सकूं जैसे की पीडीएफ फाइल होती है इसमें मैं जिसको वीडियोस को या फिर दूसरी फाइल्स को ऐड करके ईसे पीडीएफ में कन्वर्ट कर देते हैं जिसके बाद हम इसे कहीं भी डिजिटली फॉरवर्ड या पोर्ट आउट कर सकते हैं ।

अब कुछ लोग कहेंगे कि आप इमेजेस को भी पोर्ट कर सकते हो वीडियोस को भी कर सकते हो तो हां भाई सबको कर सकते हैं ठीक वैसे ही PDF को भी कर सकते हैं वह भी पोर्टेबल है यह भी पोर्टेबल है इसका नाम ही है पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट ।

पहले क्या होते थे कागज के डॉक्यूमेंट होते थे जो कि एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाना पॉसिबल नहीं होता था यदि आप किसी दूर लोकेसन पे है लेकिन कंप्यूटर की दुनिया में डॉकयुमेंट को स्कैन करके इसे पीडीएफ़ मे कन्वर्ट करके काही भी तुरंत भेज सकते है ।

दोस्तों पीडीएफ फाइल को पढ़ने के लिए या फिर बनाने के लिए हमें सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम की आवश्यकता होती है पीडीएफ फाइल को पढ़ने के लिए पीडीएफ रीडर की आवश्यकता होती है को बनाने के लिए कन्वर्ट करने के लिए बहुत सारे एप्लीकेशन जैसे वेब-एप्लीकेशन , मोबाइल-एप्लीकेशन , डेस्कटॉप-एप्लीकेशन उपलब्ध है ।

PDF Kaise Banaye – पीडीएफ़ फ़ाइल कैसे बनाए

pdf kaise banaye in hindi
मोबाइल और कम्प्युटर मे PDF फ़ाइल कैसे बनाते है 2

दोस्तों जैसा कि मैंने आप लोगों को बताया कि पीडीएफ फाइल को बनाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं आप इसको मोबाइल में भी बना सकते हैं आप इसे कंप्यूटर में भी बना सकते हैं और आप इसे किसी भी ब्राउज़र को इस्तेमाल करके भी इंटरनेट की सहायता से बना सकते हैं

तो आइए जानते हैं बारी-बारी से कि मोबाइल डेक्सटॉप और ब्राउज़र जैसे कि क्रोम फायरफॉक्स इत्यादि से pdf kaise banaye.

Mobile Me PDF File Kaise Banaye

दोस्तों बात करें मोबाइल में pdf kaise banaye हैं तो मोबाइल में पीडीएफ फाइल को बनाने के लिए या किसी फाइल को पीडीएफ में कन्वर्ट करने के लिए बहुत से एप्लीकेशन उपलब्ध है जैसे कि आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं ।

उसके बाद आप आसानी से बिना किसी मेहनत की पीडीएफ फाइल को बना सकते हैं आइए जानते हैं कुछ विशेष एप्लीकेशन के बारे में जिसे आप अपने मोबाइल में डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं और जानते हैं इन विशेष एप्लीकेशन की क्या खूबियां है और पीडीएफ फाइल बनाने के लिए यह कन्वर्ट करने के लिए आपको इन एप्लीकेशन की जरूरत किस तरीके से पड़ने वाली है ।

1. Wps-Office

दोस्तों डब्ल्यूपी ऑफिस एक बहुत ही पॉपुलर मोबाइल एप्लीकेशन है आप इसे आईओएस और एंड्रॉयड दोनों के लिए इंस्टॉल कर सकते हैं एंड्रॉयड के लिए आप इसे प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं इस एप्लीकेशन से आप किसी भी पीडीएफ फाइल को आसानी के साथ रीड कर सकते हैं ।

पीडीएफ फाइल बना सकते हैं किसी इमेज या किसी दूसरी फाइल को पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट कर सकते हैं ।इसके अलावा इस एप्लीकेशन से आप Sheet, Slide यानि की Presentation को भी देख सकते हैं ।

क्योंकि डब्ल्यूपी एस ऑफिस में आपको डब्ल्यू पी एस क्लाउड के भी सुविधा प्रदान की जाती है तो इससे आप अपने पीडीएफ फाइल को यह दूसरी सीट अथवा स्लाइड यानी कि प्रेजेंटेशन फाइल को इसके क्लाउड सर्वर पर अपलोड करके सुरक्षित रख सकते हैं और जहां मन करे जब मन करें इंटरनेट की सहायता से आप उन pdf files का एक्सेस पा सकते हैं ।

2. Document Scanner

आप चाहे स्टूडेंट हो टीचर हो या फिर कोई भी हो आपको कभी ना कभी किसी फिजिकल डॉक्यूमेंट को ई-मेल के जरिए कहीं भेजने में या फिर स्कैन करके प्रिंट करने की जरूरत पड़ ही जाती है ।

दोस्तों Document Scanner से आप किसी भी बुक को या किसी भी डॉक्यूमेंट को आप अपने मोबाइल में कैमरे की मदद से स्कैन कर सकते हैं और उसे पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट कर सकते हैं ।

दोस्तों इस ऐप का स्कैनर इतना बढ़िया काम करता है कि आपको बिल्कुल नहीं लगेगा कि यह आपने किसी स्कैनर से स्कैन करवाया है या फिर अपने मोबाइल कैमरे और इस डॉक्युमेंट स्कैनर ऐप की मदद से स्कैन किया हुआ है साथ ही किए तुरंत ही डॉक्यूमेंट की फोटो क्लिक करके उसे एक लाइन से प्रोसेस करके पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट कर देता है ।

दोस्तों मेरे ख्याल से अब आपको समझ में आ गया होगा कि मोबाइल में Pdf kaise banaye और पीडीएफ को कन्वर्ट कैसे करते हैं और मोबाइल कैमरे से स्कैन करके उसे पीडीएफ में कैसे कन्वर्ट कर सकते हैं अब चलिए अब आपको बताते हैं कि कंप्यूटर में pdf file kaise banaye हैं

3. Adobe PDF

image 23
मोबाइल और कम्प्युटर मे PDF फ़ाइल कैसे बनाते है 3

दोस्तों इस एप्लीकेशन की बात करें तो यह एडोबी कंपनी का Acrobot PDF Reader सॉफ्टवेयर है यह सॉफ्टवेयर की मदद से आप पीडीएफ फाइल को देख सकते हैं बना सकते हैं एवं पीडीएफ फाइल को एडिट कर सकते हैं एवं किसी फाइल को पीडीएफ में कन्वर्ट कर सकते हैं।

एडोब एक्रोबैट रीडर को आप प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं इस ऐप की रेटिंग बहुत ही बढ़िया है जो कि 4.6 स्टार है यह भी आपको डब्ल्यूपी एस ऑफिस की तरह ही पीडीएफ फाइल को अपने क्लाउड सर्वर पर स्टोर करने की सुविधा प्रदान करता है ।

जिससे कि आप अपने पीडीएफ फाइल को क्लाउड सर्वर पर आसानी से रख सकते हैं और जब मन करे जहां मन करे फाइल को एक्सेस कर सकते हैं साथी आप इस एप्लीकेशन से इसके सर्वर पर रखी गई फाइल्स को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं ।

Computer Me PDF Kaise Banaye

दोस्तों कंप्यूटर की बात करें तो कंप्यूटर में भी आप आसानी के साथ पीडीएफ फाइल को बना सकते हैं एडिट कर सकते हैं ऐसा करने के लिए कंप्यूटर में हजारों एप्लीकेशन उपलब्ध है जिनकी मदद से आप तुरंत ही बिना किसी मेहनत की pdf file को बना सकते हैं आइए जानते हैं उन्हें एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के बारे में ।

1. PDF Escape

दोस्त और डेक्सटॉप या कंप्यूटर की बात करें तो PDF EScape सबसे बेस्ट सॉफ्टवेयर है जो कि बिल्कुल फ्री है जिसके लिए आपको यदि आप बेसिक यूज कर रहे है तो कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है आइए जानते हैं पीडीएफ स्केप के बेस्ट फीचर्स के बारे में जिससे आप Pdf file को बना सकते हैं।

pdf kaise banaye
मोबाइल और कम्प्युटर मे PDF फ़ाइल कैसे बनाते है 4

इसके मैन फीचर की बात करें तो आप इसमें पीडीएफ फाइल को बना सकते हैं रीड कर सकते हैं पीडीएफ फाइल को प्रिंट कर सकते हैं किन्हीं दो पीडीएफ फाइल को या दो से अधिक पीडीएफ फाइल को सिंगल पीडीएफ फाइल में मर्ज कर सकते हैं ।

और आप बनाई गई पीडीएफ फाइल को किसी दूसरे फॉर्मेट जैसे की word, docx फॉर्मेट में कन्वर्ट कर सकते हैं साथ ही आप इसमें वाटर मार्क और पेज नंबर्स को ऑटोमेटिक ऐड कर सकते हैं और सबसे बढ़िया चीज जो काफी सारे लोगों के लिए परेशानी बनी रहती है वह होती है पीडीएफ की साइज तो आप पीडीएफ को 200% तक Compress कर सकते हैं ।

2. Foxit Pdf

pdf kaise banaye
मोबाइल और कम्प्युटर मे PDF फ़ाइल कैसे बनाते है 5

डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर की बात करें तो फॉक्सित रीडर काफी अच्छा पीडीएफ एडिटर सॉफ्टवेयर है जैसे कि आप काफी बढ़िया पीडीएफ बना सकते हैं यह आपको पीडीएफ बनाने के लिए बहुत सारे फीचर्स वाइट करता है जैसे कि आप की इमेजेस को ऐड कर सकते हैं काफी टेंपलेट राइट करता है ।

जिसकी वजह से आप अपने पीडीएफ का थीम चेंज कर सकते हैं यह आपको पीडीएफ में फॉर्म फिल अप और बहुत सारी अलग-अलग डिजाइन को भी प्रोवाइड करता है बाहर हाल आप इसके फ्री वर्जन में आप स्माल साइज के अच्छा और काफी यूनिक देखने वाला पीडीएफ बना सकते हैं ।

3. Adobe PDF

Adobe दोस्तों एडोबी सॉफ्टवेयर की बात करें तो मैंने इसके पीडीएफ सॉफ्टवेयर के वर्क इन के बारे में पहले ही बता दिया है यह जैसे ही मोबाइल में वर्क करता है ठीक वैसे ही डेक्सटॉप के लिए भी बहुत करता है डेक्सटॉप में यह थोड़ा स्मूथली वर्क करता है।

साथ ही आपको काफी ज्यादा रिच फीचर भी प्रोवाइड करता है जैसे कि टीम टेंप्लेट और बहुत सारे फॉर्म फिल अप के ऑप्शंस यदि आपको सिंपल पीडीएफ बनाना है पीडीएफ फाइल एडिट करना है तो आप इसके फ्री वर्जन को यूज़ करिए ।

यदि आप हार्डकोर यूजर हैं और आपको प्रीमियम पीडीएफ बनाना है तब आप इसके इंटरप्राइजेज उनको चेंज कर सकते हैं वैसे मेरे ख्याल से यदि आप स्टूडेंट हैं तो आपको इसके प्रीमियम वर्जन की आवश्यकता नहीं है आपके सारे काम इसके फ्री हो जाएंगे।

Online Browser( Chrome, Firefox ) Se PDF Kaise Banaye

दोस्तो आप अपने ब्राउज़र का इस्तेमाल करके चाहे आप मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हो या डेक्सटॉप का इस्तेमाल कर रहे हो या फिर किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल कर रहे हो यदि आपका ऑपरेटिंग सिस्टम किसी इंटरनेट ब्राउजर और इंटरनेट सर्विस को सपोर्ट करता है तब आप ऑनलाइन एक ब्राउज़र की सहायता से पीडीएफ फाइल को बना सकते हैं एडिट कर सकते हैं और उसकी साइज को कम पर कर सकते हैं आइए जानते हैं ऑनलाइन पीडीएफ फाइल को कैसे बना सकते हैं ।

1. PDF-Escape se Online Pdf Banaye

दोस्तों ब्राउज़र की तरह ही आप पीडीएफ इस कैब से पीडीएफ फाइल को बना सकते हैं एडिट कर सकते हैं एवं उसमें ढेर सारी टेंपरेट का यूज करके काफी सुंदर pdf file kaise banaye सकते हैं तो इसके बारे में मैंने पहले ही बता दिया है तो मेरे ख्याल से मुझे बताने की आवश्यकता नहीं है आप उसी वेबसाइट पर जाकर के इसके पेपर एप्लीकेशन को ओपन कर सकते हैं ।

दोस्तों इसके अलावा ब्राउज़र में पीडीएफ क्रिएट करने वाले वेबसाइट के बाद करो तो आपको पीडीएफ एडिट करने वाली काफी साइट्स मिल जाएंगी आपको पीडीएफ को कन्वर्ट करने या फिर मर्ज करने के लिए काफी साइट्स मिल जाएंगी।

लेकिन मेरे काफी रिसर्च करने के बाद भी इस ग्रुप से पीडीएफ फाइल को बनाने के लिए जो साइट्स मिली उसमें सबसे बेहतर यही थी बाकी साइड से काफी ज्यादा चार्ज कर रही थी बेसिक फीचर के लिए भी तो इसलिए मैंने उस साइड को नहीं दिया है फिर भी यदि आप पीडीएफ फाइल को एडिट करना चाहते हैं या दूसरे ऑपरेशंस परफॉर्म करना चाहते हैं तो आप गूगल पर सर्च करके उन साइट पर जा सकते हैं आपको लाखों साइट्स मिल जाएंगे ।

Online PDF File kaise edit kare

हेलो दोस्तो आप पीडीएफ फाइल को ऑनलाइन एडिट कर सकते हैं उसमें चेंज कर सकते हैं उसे सेव करके डाउनलोड कर सकते हैं यहां पर मैं कुछ सबसे बेस्ट दो ऑनलाइन पीडीएफ एडिट करने वाली वेबसाइट के बारे में बताऊंगा जिनसे आप पीडीएफ फाइल को एडिट करके डाउनलोड कर सकते हैं ।

यह दोनों वेबसाइट आप अपने मोबाइल डेक्सटॉप पर किसी भी ब्राउज़र जैसे कि क्रोम या फायरफॉक्स की सहायता से ओपन कर सकते हैं और इस टूल से पीडीएफ़ फ़ाइल बना सकते है ।

1. Sejda PDF Editor

कुछ तो बात करें इस वेब एप्लीकेशन की तो पीडीएफ फाइल को एडिट करने के लिए क्या वेब एप्लीकेशन सबसे बेस्ट है आप इस वेब एप्लीकेशन से फ्री में बिना किसी चार्ज के मीडियम फॉर्म को एडिट कर सकते हैं और उसे डाउनलोड कर के अपने स्टोरेज में सेव कर सकते हैं

pdf file kaise banaye
मोबाइल और कम्प्युटर मे PDF फ़ाइल कैसे बनाते है 6

इस ऑनलाइन पीडीएफ एडिट करने वाले वेब एप्लीकेशन से आप अपने पीडीएफ में लिंक फ्रॉम इमेजेस साइन अन्नौटेशन से और डिफरेंट टाइप के टेंप्लेट का इस्तेमाल फ्री में कर सकते हैं और उससे बिना क्वालिटी को घटाए जाने की हाई क्वालिटी में डाउनलोड कर सकते हैं ।

2. SmallPdf Editor

पीडीएफ फाइल एडिट करने में यह मेरा दूसरा फेवरेट वेब एप्लीकेशन है जिसमें आप ऊपर वाले एप्लीकेशन की तरह ही पीडीएफ फाइल को एडिट कर सकते हैं उसमें इमेजेस को ऐड कर सकते हैं सिग्नेचर सेट करते हैं टेक्स्ट फाइल को ऐड कर सकते हैं

साथ ही यह वेदर रिलेशन आपको काफी ज्यादा कोर्स रिकॉर्ड करता है जैसे की वीडियो को स्टेशन जाने की टीवीटी में चेंज कर सकते हैं अक्षर में चेंज कर सकते हैं वार्ड में चेंज कर सकते हैं पीडीएफ को password-protected बना सकते हैं वैसे इसकी साइज को कम प्रेस कर सकते हैं

pdf file kaise banate hai
मोबाइल और कम्प्युटर मे PDF फ़ाइल कैसे बनाते है 7

आपके लिए खाश
Instagram अकाउंट कैसे डिलीट करे
किसी भी सिम का कॉल डिटेल्स कैसे पता करे

Final Shouts

दोस्तों मेरे ख्याल से अब आपको समझ में आ गया होगा कि आप पीडीएफ कैसे बना सकते हैं यदि आपको कोई भी दिक्कत आ रही होगी pdf kaise banaye या फिर इस आर्टिकल में कुछ परेशानी हो कहीं कुछ समझ में ना आ रहा हो तो आप कमेंट करके उनसे पूछ सकते हैं ।

दोस्तों मैं आपके लिए काफी मेहनत से आर्टिकल लिखते हैं काफी रिसर्च करने के बाद आपको वेल डॉक्युमेंटेड आर्टिकल (pdf file kaise banaye) प्रोवाइड करते हैं आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें आप इसे फेसबुक ट्विटर पर शेयर करें और हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहे ।

pdf file kaise banaye
1 Share

2 Comments

    1. Hariom Singh Reply

      ऑनलाइन ब्राउजर वाले सारे वेबसाइट से (जो मैने ऊपर बताया गया है) आप चाहे मोबाइल या डेस्कटॉप के ब्राउजर से पीडीएफ बना सकते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 Share
Copy link