December 5, 2021



भारत मे किसी भी क्रिप्टो करेंसी को कैसे खरीदे | How to buy Crypto Currency in iNDIA

how to buy crypto currency in india

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सब लोगों को बताऊंगा कि कैसे आप किसी भी क्रिप्टो करेंसी को आसानी से इंडिया में घर बैठे अपने मोबाइल में खरीद सकते हैं वह भी मात्र दो-तीन स्टेप में । मैं आपके लिए लेकर आया हूं एक आसान सा एप्स और step by step मेथड जिनकी मदद से आप क्रिप्टोकरेंसीज जैसे कि Dodge Coin, Floki Inu , Shiba Inu को खरीद सकते हैं ।

तू तो आपने स्टॉक मार्केट का नाम तो सुना ही होगा ठीक ऐसा ही है कृपया करेंसी का मार्केट क्रिप्टो करेंसी मुख्य रूप से बहुत ही सिक्योर तरह की डिजिटल करेंसी होती है जिसका की कोई भौतिक अस्तित्व नहीं होता है यानी कि यह वास्तव में एग्जिट नहीं करती है लेकिन यह एग्जिट करती है कंप्यूटर की आभासी दुनिया में यानी कि वर्चुअल दुनिया में ।

जिस तरह से आप स्टॉक मार्केट में विभिन्न प्रकार के कंपनियों के शेयर खरीदते हैं ठीक इसी प्रकार क्रिप्टोकरेंसीज को खरीदने के लिए एक अलग प्रकार का प्लेटफार्म है जहां से आप अनेक प्रकार के क्रिप्टो करेंसी को खरीद सकते हैं बेच सकते हैं जिसके बारे में मैं आप लोगों को बताने वाला हूं ।

यहां पर बस आप खरीदना अथवा बेचने के अलावा यह समझ ले कि यह एक प्रकार का बैंक अकाउंट है जहां पर की वर्चुअल मनी को रखा जाता है क्योंकि जैसे बैंक आपको सुविधा प्रदान करती है पैसे को भेजने के लिए रिसीव ने के लिए बैंक अकाउंट के द्वारा ठीक ऐसे ही क्रिप्टो करेंसी के वॉलेट में आप पैसे को जमा कर सकते हैं पैसों का निकासी कर सकते हैं और किसी दूसरे व्यक्ति के अकाउंट में भेज सकते हैं अथवा रिसीव कर सकते हैं ।

Step by step guide to buy any crypto currency in iNDIA

You can be The Next Millionaire
Start investing in Crypto in no time. Register now and get 500INR

कि मैं अब आप लोगों को बताता हूं कि आप कैसे किसी भी क्रिप्टो करेंसी को खरीद सकते हैं स्टेप बाय स्टेप तो आप ध्यान देकर के नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें यदि किसी स्टेट में आपको प्रॉब्लम हो रही हो या समझ ना आ रहा हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम इस वेबसाइट पर बहुत ही एक्टिव रहते हैं और आपको तुरंत रिप्लाई करके समस्या का समाधान देंगे ।

Step 1 – Download APP

इसके लिए सबसे पहले आपको एक ऐप डाउनलोड करना होगा WazirX जो कि बहुत ही सिंपल और विश्वसनीय है तो मैं आपको इसी ऐप को डाउनलोड करने का सुझाव दूंगा जिसे आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं

Download WazirX

Step 2 – Complete registeration and KYC

ऐप को डाउनलोड कर लेने के बाद आपको रजिस्टर कर लेना है रजिस्टर कर लेने के बाद आपको केवाईसी कंप्लीट कर लेना है केवाईसी को आप आधार कार्ड और पैन कार्ड के द्वारा कंप्लीट कर सकते हैं यदि आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है तब आपको आधार और पैन कार्ड की फोटो अपलोड कर लेने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी के द्वारा ईसाइन के माध्यम से केवाईसी कंप्लीट कर लेना है ।

Step 3 – Deposit Balance in Wallet

केवाईसी को सफलतापूर्वक कंप्लीट कर लेने के बाद अब आपको बैलेंस ऐड करना है इसके लिए आप वजीरएक्स ऐप को ओपन कर लेने के बाद फंड्स सेक्शन में जाएं जिसके बाद आपको आईएनआर पर क्लिक करना है इसके बाद आपको यहां पर जितने का भी आप डिपाजिट करना चाहे उतना इंटर करके डिपॉजिट कर सकते हैं.

WazirX::> Funds> INR> Deposit >Instant Deposit (Wallet Transfer)

buy crypto currency in India
भारत मे किसी भी क्रिप्टो करेंसी को कैसे खरीदे | How to buy Crypto Currency in iNDIA 1

पर मैंने आपको इंस्टेंट डिपॉजिट वाले ट्रांसफर वाले ऑप्शन का सुझाव इसलिए दिया है क्योंकि यह मोबिक्विक गेटवे का इस्तेमाल करता है जो कि आप से बहुत ही कम चार्ज करता है बैलेंस ऐड करने के लिए उदाहरण के तौर पर यदि आप ₹200 डिपाजिट करते हैं तब यह आपसे ₹2 चार्ज करता है ।

Step 4 – Choose currency and Buy/Sell

अब आपको एक्सचेंज ऑप्शन पर जाना है इसके बाद आपको अपनी फेवरेट करेंसी को यूज कर लेना है इसके बाद आप Buy/Sell बटन पर क्लिक कर सकते हैं

WazirX::> Exchange > Buy/Sell

आपको टोटल आईएनआर में जितने का भी आप खरीदना चाहो जैसे कि मैंने ₹150 का कॉइन खरीदा है तो मैंने ₹150 इंटर कर दिया है इंटर कर देने के बाद आपको बाय बटन पर क्लिक कर देना है इस तरह से आप सफलतापूर्वक इंडियन करेंसी से क्रिप्टो करेंसी को खरीद चुके हैं जैसा कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं .

india me koi bhi crypto currency kaise kharide
भारत मे किसी भी क्रिप्टो करेंसी को कैसे खरीदे | How to buy Crypto Currency in iNDIA 2

Final Shout : दोस्तो WazirX मे दो प्रकार की क्रिप्टो करेंसी लिसटेड है – पहला है नॉर्मल तरीके का दूसरा है रैपिड लिस्टिंग जैसे की बितकोइन और dodge या shib । इसमे जो पहले प्रकार की करेंसी है उनमे आप बाहर से करेंसी मँगवा सकते है या भेज सकते है जबकि दूसरे प्रकार मे आप केवल एक्स्चेंज के माध्यम से ट्रेड कर सकते है । जो की कोई समस्या नही है । कुछ दिनो मे बाकी करेंसी के लिए भी ये सेवा उपलब्ध हो जाएगी।

how to buy crypto currency in india
0 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0 Shares
Copy link