October 21, 2021



Blogger VS WordPress : दोनों मे से कौन ज्यादा सही है ब्लॉगिंग के लिए

blogger vs wordpress in hindi
blogger vs wordpress in hindi
Blogger VS Wordpress : दोनों मे से कौन ज्यादा सही है ब्लॉगिंग के लिए 1

Hey Shouters ,Welcome !
क्या आप भी अपना खुद का एक ब्लॉग सुरू करना चाहते है ? लेकिन आप डिसाइड नहीं कर पा रहे है की WordPress vs Blogger मे से कौन सा प्लैटफ़ार्म चुने चलिए जानते है विस्तार से ।

WordPress और Blogger दोनों अलग अलग CMS यानि की Content Management System है जिसके द्वारा आप आसानी से Blog को बना सकते है बस कुछ ही सेकोण्ड्स मे ।

ये दोनों ही आपको आसानी से आपका ब्लॉग बनाने की सहूलियत देते है और इन दोनों CMS के अपने अपने कामिया और फायदे है ।

इस आर्टिक्ल मे , हम लोग जानेंगे की दोनों मे क्या differences है और दोनों मे से कौन सा आपके लिए फायदेमंद और अपने जरूरतों को पूरा करने मे सक्षम होगा ।

blogger vs wordpress in hindi
Blogger VS Wordpress : दोनों मे से कौन ज्यादा सही है ब्लॉगिंग के लिए 2

Blogging Platform ke lie jaruri chize kya hai

सुरू करने से पहले मैंने अपने shouters को बता देना चाहता हु की ब्लॉगिंग प्लैटफ़ार्म को चुनने से पहले वो कौन सी जरूरी बाते है जो की जरूरी है और हमे पता होना चाहिए ।

क्यूकी इनहि के आधार पर हम blogger vs wordpress का तुलनात्मक अध्ययन करेंगे तो चलिए आपको बताते है मोस्ट essentials features के बारे मे ।

  • Ease Of Access : Blogging के लिए आपको चाहिए अच्छा और सरल एक्सैस जिससे आप आसानी से अपने कंटैंट को लिख सको और ग्रो कर सको
  • Flexibility : ब्लॉगिंग का प्लैटफ़ार्म ऐसा होना चाहिए की जब आप ग्रो करे और आपको और भी ज्यादा फीचर की अवसयकता महसूस होतो आप उसे आसानी के साथ जोड़ सके
  • Monetization : यदि आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते है तो आपके प्लैटफ़ार्म मे monetization के विकल्प होने चाहिए ।
  • Support : आपके ब्लॉगिंग प्लैटफ़ार्म मे सपोर्ट की सुविधा होनी चाहिए । मान लीजिए आप अपने ब्लॉग को बनाते समय काही अटक गए या कुछ error आ गया तो आप उसे सपोर्ट टीम की मदद से आसानी से फिक्स कर सके ।
  • Security : यह पूरे ब्लॉगिंग प्लैटफ़ार्म का सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण फीचर है । बिना इसके कोई भी ब्लॉगिंग प्लैटफ़ार्म बेकार है । पता चला आपने बड़ी मेहनत से कंटैंट लिखा और Hackers ने सत्यनाश करके चले गए ।
  • UI : यूआई यानि की यूजर इंटरफ़ेस आपके ब्लॉगिंग प्लैटफ़ार्म का एक महत्वपूर्ण अंग है । UI आपके वैबसाइट की क्वालिटी बताता है इसलिए आपको ऐसा ब्लॉगिंग प्लैटफ़ार्म चुनना चाहिए जिसमे UI के अससेट्स जैसे की Themes/Templates और customization उपलब्ध हो ।
  • Cost : ब्लॉगिंग का खर्चा कितना आता है ये भी एक इंपोर्टेंट पहलू है क्यूकी प्लैटफ़ार्म हमेशा बजेट मे होना चाहिए जिससे की आप उसका खर्च उठा सको ।

इसके अलावा भी बहुत सारे इंपोर्टेंट पहलू है जैसे की –

  • Portability
  • Traffic handling

आइए इनके बारे मे विस्तार से चर्चा करे और खुद पता लगाए की दोनों मे से अच्छा कौन है ।

WordPress Vs Blogger in Hindi

Blogger और WordPress दोनों ही पूरे विश्व भर मे सबसे ज्यादा प्रयोग मे लाये जाने वाले ब्लॉगिंग सोफ्टवेयर है । जिसका उपयोग हम लोग को बनाने से लेकर कंटैंट manage के लिए करते है ।

WordPress की बात करे तो Kinsta के अनुसार CMS की दुनिया मे WordPress ने लगभग 61% मार्केट शेयर को capture कर के रखा है और इस CMS पे प्रतिदिन 500+ वैबसाइट नयी बनाई जाती है ।

image 94
Blogger VS Wordpress : दोनों मे से कौन ज्यादा सही है ब्लॉगिंग के लिए 3

Blogger की बात करे तो यह ब्लॉगिंग के मामले मे दूसरे नंबर पर है और wordpress के बाद यही सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला सॉफ्टवेर है ।

image 95
Blogger VS Wordpress : दोनों मे से कौन ज्यादा सही है ब्लॉगिंग के लिए 4

हमने ज्यादा डीटेल मे आपको समझाने के लिए इसका गूगल ट्रेंड पर भी अध्ययन किया 2004 से ले कर के अब तक का और पाया की wordpress जब से blogger को 2006 से पिचछे छोड़ा है तब से यह ऊपर और ऊपर उठता जा रहा है ।

जैसे की आप नीचे ट्रेंड एनालिसिस के ग्राफ मे भी देख सकते है ।

मुझे लगता है आप लोगो को थोड़ा सा wordpress और blogger के बारे मे बता देना चाहिए तब फिर मैं इनके फीचर्स का डीटेल मे comparison करू ताकि आपको अच्छे से समझ आ जाए ।

आइए जानते है वोर्द्प्रेस्स और ब्लॉगर के बारे मे –

Blogger

blogger
Blogger VS Wordpress : दोनों मे से कौन ज्यादा सही है ब्लॉगिंग के लिए 5

Blogger फ्री सेवा है जो की Google के द्वारा खरीदी गयी है इसे सबसे पहले Pyra Labs नाम की कंपनी ने सुरू किया था जिसे बाद मे 2003 मे गूगल ने खरीद लिया था ।

Blogger एक फ्री hosting service प्रदान करता है जो की आप से एक भी पैसा चार्ज नहीं करता है Blogger के किसी भी सर्विस के लिए और तो और आप इसे अपने ईमेल से काही भी एक्सैस कर सकते है ।

ब्लॉगर आपको फ्री मे subdomain प्रोवाइड करता है जैसे ही आप ईसपे कोई ब्लॉग या वैबसाइट बनाते है जैसे की –

  • https://yourBlog.blogspot.com

वैसे आप अपने मन पसंद का डोमैन नेम भी अपने वैबसाइट को दे सकते है जिसे आप अपने ब्लॉगर के कंट्रोल पैनल मे जा कर के सेट कर सकते है ।

blogger publishing tools
Blogger VS Wordpress : दोनों मे से कौन ज्यादा सही है ब्लॉगिंग के लिए 6

WordPress

WordPress को 2003 मे बने गया था । इससे आप आसानी से Blog , Portfolio या फिर Online Store को मिंटो मे बना सकते है और बहुत ही आसानी के साथ सेट अप कर सकते है ।

वोर्द्प्रेस्स को 2003 मे बनाया गया था और तब से लेकर के अब तक wordpress ट्रेंडिंग मे है और ये पूरे इंटरनेट की लगभग 38% websites को संभाल रखा है ।

wordpress
Blogger VS Wordpress : दोनों मे से कौन ज्यादा सही है ब्लॉगिंग के लिए 7

WordPress software एक open source और free सॉफ्टवेयर है जिसे आप आसानी से डौन्लोड और इन्स्टाल कर सकते हो साथ ही मे जितनी चाहो जहा चाहो websites मे इस्तेमाल कर सकते हो ।

WordPress software आपको फ्री का होस्टिंग प्रोवाइड नहीं करता है इसके लिए आपको होस्टिंग का चार्ज देना पड़ता है जो की काफी महंगा होता है ब्लॉगर की तुलना मे क्यूकी ब्लॉगर फ्री है ।

आइये अब ब्लॉगिंग के इसैन्श्यल फीचर के आधार पर दोनों का डीटेल मे कोंपरिसोन करते है ।

#1: Ease of Access – Blogger vs WordPress

हर कोई जो की एक ब्लॉग बनाना चाहता है ये जरूरी नहीं है की वह डेवलपर हो और उसे कोडिंग इत्यादि का ज्ञान हो इसलिए ब्लॉगिंग सीएमएस ऐसा होना चाहिए जो की हर कोई आसानी से यूज कर सके और चला सके ।

आइये जानते है दोनों मे से कोण ज्यादा बैटर है और इस फीचर का विजेता कौन है

Ease of Access – Blogger

Blogger बहुत ही सिम्पल और सिक्युर ब्लॉगिंग प्लैटफ़ार्म है इसपे ब्लॉग बनाने के लिए आपको सिम्प्लि blogger.com पे जाना है और अपने ईमेल से साइन इन करके ब्लॉग के बना लेना है ।

जब आप अपने ब्लॉग के नाम , डोमैन नेम इत्यादि सब सेट कर ले तो आप आसानी से ब्लॉगर के दशबोर्ड पे आ जाएंगे जहा से आप पोस्ट लिख पाएंगे , और बाकी के सारे कम भी आसानी से कर सकेंगे ।

blogger dashboard
Blogger VS Wordpress : दोनों मे से कौन ज्यादा सही है ब्लॉगिंग के लिए 8

Ease of Access – WordPress

अपने ब्लॉग या वैबसाइट को wordpress मे सेट करना बहुत ही आसान और सरल है इसके लिए आपके पास जरूरी नहीं की कोई कोडिंग स्किल हो । आपको बाद अपने कम्प्युटर मे क्लिक करना और टाइप करना आना चाहिए बस ।

आप इस पोस्ट पर जा सकते है की कैसे अपने WordPress ब्लॉग को 30 मिनेट के अंदर सेट उप करे और रन करे ।

WordPress मे कंटैंट या पोस्ट को Add करना बहुत ही आसान और सरल है इसमे आप आसानी से मीडिया फ़ाइल जैसे की Images /Videos के साथ ही साथ text-content , दूसरी फ़ाइल को add कर सकते है ।

WordPress आपको Drag n Drop फीचर भी देता है जिसकी मदद से आप आसानी से अपने कंटैंट को बना सकते है जो की ब्लॉगर प्रोवाइड नहीं करता है ।

wordpress
Blogger VS Wordpress : दोनों मे से कौन ज्यादा सही है ब्लॉगिंग के लिए 9

ब्लॉगर मे अगर अपने ब्लॉग को सेट अप करना आसान और quick है तो वही वोर्द्प्रेस्स मे ये आपको customization के लाखो विकल्प देता है जो की ब्लॉगिंग का इसैन्श्यल फीचर है ।

Winner – WordPress

#2: Ownership – Blogger Vs WordPress

ब्लॉगिंग प्लैटफ़ार्म को चुनने के समय पर ओवनेरशिप एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । जैसे की आपके ब्लॉग का फूल कंट्रोल किसके हाथ मे रहेगा ।

और आप जो मन चाहे कर सकते है , monetize कर सकते है और हा साथ ही मे सबसे महत्वपूर्ण बात जब मन करे बंद भी कर सकते है

Ownership -Blogger

Blogger आपको Google प्रोवाइड कर रहा है चूंकि गूगल फ्री मे प्रोवाइड कर रहा है और ये विसवासनीय भी है लेकिन इसकी क्या गेरंटी गूगल कब इसे सस्पैंड कर दे ।

क्यूकी ये आपका तो है नहीं न ही आपने इसे खरीदा हुआ है ।

मतलब ये की आपके अकाउंट का पूरा एक्सैस गूगल के पास है और वो इसे जब मन करे Facebook , Twitter की तरह ही आपके अकाउंट को ban कर सकता है और आप अपने अकाउंट को खो देंगे ।

मान लिया की आप ने कोई भी गलती नहीं करी आप बिलकुल TnC को फॉलो कर रहे है लेकिन गूगल कभी भी ये प्रॉडक्ट ही बंद कर सकता है जैसे की GPlus और Feedburner ।

Ownership – WordPress

जब आप वोर्द्प्रेस्स पे होते है तो इसके लिए आप एक प्राइवेट होस्टिंग खरीदते है जहा पर आप अपने wordpress सॉफ्टवेर को इन्स्टाल करते है और आना ब्लॉग एसतबलिश करते है ।

और आपके पास यह अथॉरिटी होती है की आप कब तक इसे चलाएँगे और और कब इसे बंद करना है । और आप किसी एक ही web host को चुने ऐसा कोई बंदिश भी नहीं है Google की तरह ।

मार्केट मे हजारो की संख्या मे प्रोवाइडर है आप जिसका मन करे उसका खरीदिए और अपना सॉफ्टवेर इन्स्टाल करिये ।

जब आप wordpress को यूज करते है तो आप ही अपने पूरे डाटा के मालिक होते है और ये आपके हाथ मे होता है की आपका डाटा कब तक और कैसे रखना है ।

Winner – WordPress

#3: Control – Blogger vs WordPress

अपने ब्लॉग आ आपके पास कितना कंट्रोल है ये बहुत ज्यादा मैटर कर्ता है customization और नए फीचर को add करने या हटाने मे ।

Control – Blogger

Blogger सरल होने के साथ ही साथ लिमिटेड भी है यानि की आप इसमे कुछ निश्चित छीजे ही कर सकते है न की आपके पास पूरा का पूरा कंट्रोल है ।

ब्लॉगर मे आपको कुछ gadgets मिलते है जिनकी मदद से आप Advertisement , Custom HTML , Contact Form इत्यादि छीजे कर सकते है ।

blogger gadgets
Blogger VS Wordpress : दोनों मे से कौन ज्यादा सही है ब्लॉगिंग के लिए 10

वही बात करे दूसरे जरूरी फीचर जैसे की E-commerce , Pop-UP इत्यादि की सुविधा ब्लॉगर मे नहीं है । popup के लिए आप scripts का सहारा ले सकते है ।

ब्लॉगर मे Backend यानि की hosting और Database , Filesystem इत्यादि का कोई भी एक्सैस आपको नहीं मिलता है

Control – WordPress

WordPress की बात करे तो ये open source है और फ्री भी यानि की आप इसमे नए फीचर खुद से जोड़ सकते है और इसे एक्सटैंड भी कर सकते है ।

WordPress मे आपको हजारो की संख्या मे प्लुगिन और themes देखने को मिलते है जिनकी मदद से आप आसानी के साथ ये चिजे कर सकते है जैसे की-

  • Portfolio
  • E-com store
  • Blog
  • pop-up
  • Social share
  • Ad setup

और भी बहुत कुछ ।

आप इसके लिए plugin सेक्शन मे जा कर के प्लुगिन को डौन्लोड और इन्स्टाल कर के यूज कर सकते है और उन्हे जरूरत पड़ने पर हटा भी सकते है ।

wordpress plugin
Blogger VS Wordpress : दोनों मे से कौन ज्यादा सही है ब्लॉगिंग के लिए 11

यदि आप डेवलपर है और आपको कोडिंग का ज्ञान है तो आप plugin और themes को डिवैलप भी कर सकते है । तो इस फीचर मे तो wordpress सीधा सीधा विजयी हुआ चलिए घोसीट करते है ।

Winner – WordPress

#4: Appearance – Blogger vs WordPress

आपके वैबसाइट या ब्लॉग का डिज़ाइन या कहे यूजर इंटरफ़ेस आपके ब्लॉग मे यूजर को आकर्षित करने मे महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है । और आपके ब्लॉग का डिज़ाइन ही आपके यूजर के दिमाग मे फ़र्स्ट इम्प्रैशन बनती है।

और आपके ब्लॉग का डिज़ाइन भी ऐसा होना चाहिए की navigate करना आसान हो और कंटैंट को खोजने या देखने के लिए Alien Power की अवश्यकता न पड़े ।

Appearance – Blogger

ब्लॉगर आपको बस कुछ लिमिटेड टेंपलटेस या थीम प्रोवाइड करता है जो की लगभग हर कोई यूज करता है ।

image 103
Blogger VS Wordpress : दोनों मे से कौन ज्यादा सही है ब्लॉगिंग के लिए 12

चूंकि अभी ब्लॉगर के लिए बहुत सारे थ्मेस अवाईलेबल है इंटरनेट पे लेकिन ब्लॉगर हमे फुल customization का विकल्प नहीं देता है जो की इसका सबसे बड़ा कमी है ।

इसलिए ब्लॉगर से आप ये मत एकस्पेक्ट करिए की आप मनचाहा यूजर एक्सपिरियन्स वाला थीम बना लेंगे और customization को बिलकुल भूल जाइए ।

Appearance – WordPress

WordPress की बात करू तो यहा पर आपको 10,000 के आस पास टेंपलट या थीम फ्री और प्रीमियम क्वालिटी की मिल जाएंगी ।

और आपको हर उस तरह का टेंप्लेट मिल जाएगा जैसा आप सोच रहे है और तो और आप अपने मन के मुताबिक उसे modify भी कर सके है ।

wordpress themes
Blogger VS Wordpress : दोनों मे से कौन ज्यादा सही है ब्लॉगिंग के लिए 13

इसमे आप Drag and drop builder की मदद से बिना कोडिंग के थीम को ही बना सकते है और साथ ही मे stunning landing और ब्लॉग पेज को बना सकते है ।

वोर्द्प्रेस्स मे आप 3rd पार्टी थीम प्रोवाइडर जैसे की Elegant , Astra आदि जगहो से प्रीमियम क्वालिटी के थीम्स भी खरीद सकते है ।

Winner – WordPress

#5: Security – Blogger Vs WordPress

security in blogger and wordpress hindi
Blogger VS Wordpress : दोनों मे से कौन ज्यादा सही है ब्लॉगिंग के लिए 14

Blogging Platform को चुनते समय Security एक महत्वपूर्ण रोल अदा करता है जैसे की अपने कोई blacklisted या hotlisted CMS चुन लिया या फिर ऐसा सीएमएस चुना जो की सेक्युर्टी के नाम पे आपको चूना लगा गया । जिसे हैकर आसानी से hack कर ले रहे है ।

ऐसी स्थिति मे तो आप सालो की मेहनत पे पनि फेर देंगे ।

Security in Blogger

यदि आप Blogger प्लैटफ़ार्म का चयन करते है तो इसमे आपको Google की तेज और विसवशनीय Security का फाइदा मिलेगा ।

हा लेकिन एक बात का दिक्कत ये है की अगर blogger का server डाउन हुआ तो आपकी साइट भी डाउन हो जाएगी और ट्रेफिक गिर जाएगा ।

Security in WordPress

wordpress भी काफी ज्यादा सेक्युर्टी फीचर प्रोवाइड करती है लेकिन चूंकि यह एक self hosted सर्विस है इसलिए आप ही सेक्युर्टी के लिए जिम्मेदार होंगे ।

और आपके लिए अच्छा समाचार ये है की सेक्युर्टी के लिए वोर्द्प्रेस्स मे बहुत सारे प्लुगिन्स मिल जाएंगे जिसकी मदद से आप अपने साइट की सेक्युर्टी को मजबूत कर सकेंगे ।

उदाहरण के तौर पर आप Wpfence , WpSecurity , Sucuri जैसे प्लुगिन्स को डौन्लोड कर के इन्स्टाल कर सकते है ।

Winner – TIE

#6: Speed : Blogger Vs WordPress

जब बात आती है यूजर एक्सपिरियन्स और Ranking फ़ैक्टर्स की तो स्पीड का रोल अहम होता है । आइये देखते है की स्पीड के मामले मे कौन विजेता है ।

speed in blogger and wordpress
Blogger VS Wordpress : दोनों मे से कौन ज्यादा सही है ब्लॉगिंग के लिए 15

Speed in Blogger

  • No Caching -Speed की बात करे ब्लॉगर की तो ब्लॉगर आपको Caching और Cookies की सर्विस प्रदान नहीं करता है जिससे की यह काफी ज्यादा स्लो होता है और आपको पेज लोड करने मे हर बार सारे के सारे static resources को भी डौन्लोड करना होता है ।
  • No AMP – AMP सपोर्ट न होने के कारण आप ब्लॉगर मे आंप ब्लॉगर मे AMP को एनेब्ल नहीं कर पाएंगे अन्यथा हो सकता था की मोबाइल डिवाइस के लिए स्पीड ओपतीमिजे हो जाये

Speed in WordPress

  • Caching – अब बात वोर्ड्प्रेस्स की करे तो इसमे हमे Caching और Cookies की सुविधा मिलती है और साथ ही मे इसके लिए ढेर सारे प्लुगिन्स भी मिलते है जिनसे की आप स्पीड को आसानी से बढ़ा सकते है जैसे की Autoptimize , WP rocket , hummingbird
  • AMP – वोर्द्प्रेस्स मे AMP फीचर को एक्टिव करने के लिए ढेर सारे प्लुगिन्स उपलब्ध है जिनकी मदद से आप आसानी से AMP को अपने wordpress ब्लॉग मे इम्प्लेमेंट कर सकते है और स्पीड को बूस्ट कर सकते है ।

AMP इम्प्लेमेंट करने के लिए आप प्लुगिन्स जैसे की – AMP , amp for wp का इस्तेमाल कर सकते है ।

Winner – WordPress

#7: Portability : Blogger vs WordPress

Portability एक बहुत ही इंपोर्टेंट और अहम फीचर है जो की हर ब्लॉग प्लैटफ़ार्म मे होना चाहिए । portability आपको अपने ब्लॉग को एक CMS से दूसरे CMS मे ट्रान्सफर करने मे मदद करता है ।

Portability in Blogger

Blogger मे अपने वैबसाइट को मुव तो आप कर सकते है लेकिन यह एक कठिन और चुनौती भरा काम होगा क्यूकी ब्लॉगर से यदि आप मूव करते है तो ये सीधा आपके वैबसाइट की seo को हानी पाहुचता है ।

क्यूकी ब्लॉगर हमे साइट मुव करते समय मीडिया और अन्य files को मुव नहीं करता है और इस हिसाब से आप ट्रेफिक और फ़ालोवर दोनों को लूज कर देंगे ।

Portability in wordpress

बात करे वोर्द्प्रेस्स की तो इसमे आप अपने वैबसाइट को काही भी किसी भी सर्वर पे या सॉफ्टवेर पे मुव कर सकते है फुल डाटा बैकप के साथ ।

और ये फीचर wordpress का बहुत ही ज्यादा खाश है । यहा तक की इसमे आप अपने comments को भी मूव कर सकते है

यानि की फुल A-Z wordpress साइट को आप मुव कर सकते है ।

Winner – WordPress

#8: Pricing : Blogger vs wordpress

आप कभी नहीं चाहेंगे की आपका ब्लॉग पैसा पनि की तरह बहाए । आइए देखते है कौन ज्यादा बजेट friendly है ।

Pricing in Blogger

Blogger पूरी तरह से फ्री सर्विस प्रदान करता है यानि की आपको 1 Rs भी ख़रच नहीं करना पड़ेगा । बस आपको इसमे Domain Name के लिए ही पैसा खर्च करना पड़ेगा जो की मुश्किल से 1000Rs साल भर का होगा ।

Pricing in wordpress

प्राइस के मामले मे वोर्द्प्रेस्स थोड़ा महंगा है लेकिन यदि फीचर को भी बगल मे रख कर देखा जाए तो प्राइस फ्री ही है इसलिए मेरे ख्याल से wordpress एक बजेट फ़्रींदली CMS है

Winner – TIE

#9 Support : Blogger vs wordpress

जब भी आप किसी ब्लॉगिंग प्लैटफ़ार्म का चयन कर रहे होतो सपोर्ट का ध्यान अवश्य रखे ।

Support in blogger

ब्लॉगर मे सपोर्ट की बात करे तो ये ना के बराबर है इसमे बस आपको FAQ मिलेगा सपोर्ट के नाम पे जिनमे कुछ questions के आन्सर रहेंगे बस और कुछ नहीं .

चूंकि ब्लॉगर एक फ्री सेवा है इसलिए आशा भी मत कीजिये की कोई फ्री मे One to one कस्टमर करे सर्विस प्रोवाइड करेगा ।

blogger vs wordpress
Blogger VS Wordpress : दोनों मे से कौन ज्यादा सही है ब्लॉगिंग के लिए 16

Support in wordpress

WordPress का अपना एक सक्रिय कम्यूनिटी सपोर्ट सिस्टम है जहा पर वोर्द्प्रेस्स का सपोर्ट टीम और बहुत सारे देवेलोपेर्स और यूजर सवाल जबाब करते रहते है ।

wordpress support forum
Blogger VS Wordpress : दोनों मे से कौन ज्यादा सही है ब्लॉगिंग के लिए 17

और यदि आप पैड प्रॉडक्ट का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको One to one यानि की देदीकटेड कस्टमर सर्विस भी प्रोवाइड किया जाता है ।

WordPress सपोर्ट के लिए इंका खुद का फेस्बूक का official ग्रुप भी है जहा से आप इंस्टेंट मदद ले सकते है ।

Winner – WordPress

#10: Future – Blogging vs WordPress

Blogging सॉफ्टवेर का फ्युचर ही ये डिसाइड करता है की आप कब तक इस टूल के साथ अपनी वैबसाइट को रन कार्वा सकते है ।

Future in Blogger

ब्लॉगर की बात करे तो इसका फ्युचर मे existance को लेकर हमेशा संदेह की स्थिति बनी रहती है की ये फ्री का टूल है गूगल को फाइदा मिल नहीं रहा इसे कभी भी बंद कर सकता है ।

इसलिए यदि आप लॉन्ग टर्म गोल सेट किए है ब्लॉगिंग मे तो मैं आपको ब्लॉगर बिलकुल भी रिकमेंड नहीं करूंगा ।

Future in WordPress

WordPress के फ्युचर की बात करे तो यह कोई एक कंपनी या डेवलपर पे देपेंड नहीं है बल्कि इसे बनाने मे सहयोग देने मे लाखो डेवलपर का हाथ है ।

और आपको पता ही होगा की wordpress पूरे इंटरनेट पे मौजूद वैबसाइट के मेजर पॉर्शन को रन करती है इसलिए इसका फ्युचर ब्राइट भी है और क्लीन भी ।

Winner – WordPress

Final Words

हैलो दोस्तो एएम मुझे आशा ही नहीं बल्कि पूरा विश्वश है की आप लोगो की blogger vs wordpress in hindi अच्छे से समझ आ गया होगा ।

लेकिन फिर भी हो सकता है की काही आपको समझ मे न आया हो या मैंने काही गलती करी है तो सवाल जबाब करने के लिए कमेंट जरूर करे ।

इस अपने दोस्तो के साथ जो ब्लॉगिंग करने चाहते है , के साथ share जरूर करे । एक बार फिर से आप सब का धन्यवाद ।

THE NEXT MILLIONAIRE

blogger vs wordpress in hindi
0 Shares

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0 Shares
Copy link